Header Ads Widget

“14 Peaks: Nothing is Impossible” Movie Hindi Review!

“14 Peaks: Nothing is Impossible”

Movie Hindi Review!

Director: Torquil Jones.

Cast: Nirmal Purja.

ऑनलाइन चेक किए बिना, क्या आप माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहले व्यक्ति का नाम बता सकते हैं? यदि आपके दिमाग में सर एडमंड हिलेरी का नाम आता है, तो निर्मल "निम्स" पुरजा आपको यह बताना चाहते हैं कि सर एडमंड दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत के शिखर तक पहुंचने में सक्षम थे, क्योंकि उनके साथ उस पर पहुंचने वाले नेपाली शेरपा पर्वतारोही थे। तेनजिंग नोर्गे। वृत्तचित्र “14 Peaks: Nothing is Impossible” में, पुरजा एक खोज करता है यहां तक ​​​​कि सर एडमंड और नोर्गे को भी कठिन लग सकता है। वह एक अखिल नेपाली समूह को दुनिया के 14 सबसे ऊंचे पहाड़ों की चोटी पर ले जाना चाहता है, जिनमें से प्रत्येक समुद्र तल से 8000 मीटर (26,247 फीट) से अधिक ऊंचा है।

एक कारण है कि हम पर्वतीय रूपकों का उपयोग उन कार्यों की बात करने के लिए करते हैं जो प्राप्त करने योग्य के दायरे से परे हैं, उन्हें "दुर्गम" के रूप में वर्णित करते हैं। केवल कुछ ही लोग 8,000 मीटर के सभी 14 पहाड़ों पर चढ़ पाए हैं। पहला रेनहोल्ड मेसनर था और उन सभी को करने में उसे 16 साल लगे। पुर्जा ने फैसला किया कि वह इसे सात महीने में करेंगे। आमतौर पर, इस वृत्तचित्र के विशेषज्ञों में से एक हमें बताता है, इनमें से कोई भी पर्वत दो महीने की परियोजना है। प्रत्येक पहाड़ की लगभग अकल्पनीय चुनौती के अलावा, इतने कम समय में उन्हें करने की शारीरिक, भावनात्मक और वित्तीय समस्याएं, और मौसम की अप्रत्याशितता, नेपाल, पाकिस्तान में पहाड़ों के साथ भू-राजनीतिक/राजनयिक चुनौतियां भी हैं। तिब्बत/चीन। वह लगभग हमेशा अतिरिक्त ऑक्सीजन के बिना चढ़ता है, केवल एक तिहाई ऑक्सीजन के साथ ऊंचाई पर चढ़ता है जिसे हम सांस लेने के आदी हैं। एक पर्वत को शिखर पर पहुंचने में सामान्यत: चार दिन लगते हैं। वह इसे एक में करता है। हैंगओवर के साथ।

"मुझे बताया गया था कि मेरी परियोजना असंभव थी," पुर्जा हमें बताता है। "तो, मैंने इसे प्रोजेक्ट: पॉसिबल नाम देने का फैसला किया।" वह नेपाली पर्वतारोहियों को वह श्रेय देने के लिए ऐसा करने के लिए दृढ़ है, और, उन्होंने नोट किया, उन्हें पश्चिमी पर्वतारोहियों से मिलने वाले अधिक भुगतान करने के लिए और अपनी टीम के रिज्यूमे को जलाने और उनके लिए अधिक अवसर प्रदान करने के लिए। वह फिल्म की शुरुआत में टीम के प्रत्येक सदस्य से हमारा परिचय कराते हैं, उन्हें अपना भाई कहते हैं और प्रत्येक के विशेष कौशल के बारे में बताते हैं। फिल्म के दौरान, हम उनके दृढ़ संकल्प को देखते हैं, लेकिन आत्मा की उनकी वीरता की उदारता भी देखते हैं, जो दूसरों की मदद करते हैं, जिन्होंने शिखर को हासिल करने और रुकने के जोखिम पर, जोखिम या ऊंचाई की बीमारी से पीड़ित पर्वतारोहियों की मदद करने के लिए, अपनी समय सीमा को याद करने के जोखिम में मदद की।

वे अपने पहले शिखर से अपने वंश पर एक की खोज करते हैं और उसकी मदद करने के लिए वापस जाते हैं। "आप दुनिया के सबसे खतरनाक शिखरों में से एक को पार कर चुके हैं और अब आप वहां वापस जाने वाले हैं?" एक अन्य पर्वतारोही पूछता है, यह स्वीकार करते हुए कि वह उम्मीद कर रहा था कि फंसे हुए पर्वतारोही की मृत्यु हो गई है, इसलिए उन्हें उसे अस्पताल ले जाने का कोई रास्ता नहीं खोजना होगा। सेना में अपने समय के बारे में पुर्जा कहते हैं, ''मैंने कभी किसी को पीछे नहीं छोड़ा। "मैं पहाड़ पर ऐसा नहीं करने जा रहा था।" पुरजा और उसकी टीम को गंभीर रूप से बीमार पर्वतारोही के साथ पूरी रात जागना पड़ता है। सुबह 6 बजे वे उसे बेस कैंप ले जाते हैं जहाँ उसे एक हेलीकॉप्टर द्वारा उठाया जाता है। बाद में, एक और गिरे हुए पर्वतारोही का सामना इतना भाग्यशाली नहीं होगा।

पुर्जा, नेपाली गोरखा विशेष बलों का सदस्य, एक प्यार करने वाले परिवार का सबसे छोटा बेटा है और हमेशा तीव्र प्रतिस्पर्धी था। वह हर सुबह 75 पाउंड के पैक के साथ 20 किमी की दौड़ में जाता है और 11 बजे तक काम के बाद जिम जाता है। एक दृश्य में हम उसकी शारीरिक स्थिति पर एक बहुत प्रभावित उच्च ऊंचाई विशेषज्ञ टिप्पणी देखते हैं।

हममें से जो इन चोटियों में से किसी एक के शीर्ष पर कभी नहीं पहुंचेंगे, उन्हें यह देखने का एक अभूतपूर्व अवसर मिलेगा कि पुरजा द्वारा स्वयं कैप्चर की गई आश्चर्यजनक स्पष्टता और भव्यता की प्राचीन छवियों के साथ दुनिया का शीर्ष कैसा दिखता है। दर्शक उन्हें लगभग उतने ही लुभावने पाएंगे, जितने ऊंचाई में हांफते हुए शीर्ष पर पहुंचने वाले। केवल 90 मिनट में 14 पहाड़ों और बैकस्टोरी के साथ, हमें हर एक की बारीकियों को सीखने में बहुत समय नहीं लगता है, लेकिन हमें कुछ अंतर देखने को मिलते हैं, यहाँ छह फीट बर्फ, वहाँ विश्वासघाती चट्टानें या लंबवत टोर्स हम देखते हैं कि माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई अन्य चोटियों से कितनी अलग है, पर्वतारोहियों से भरी हुई है जबकि अन्य लगभग खाली हैं। पुरजा एवरेस्ट की चोटी पर लंबी, लंबी लाइन उतारती एक तस्वीर दुनिया भर में वायरल हो रही है। बहुत सारे विवरण जल्दी से पारित कर दिए गए हैं, और मैं चीन के साथ जटिल वार्ता, प्रत्येक पर्वत की विशेष चुनौतियों और टीम ने बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होने के बारे में अधिक जानकारी की कामना की।

निर्देशक टोरक्विल जोन्स बहुत सारी सामग्री को छूते हैं, कुशलता से कुछ निकट-मृत्यु के अनुभवों के लिए एनीमेशन का उपयोग करते हैं और उच्च ऊंचाई वाले मस्तिष्क शोफ के कारण वास्तविकता के विरूपण का सुझाव देने के लिए विशेष प्रभावों और संपादन का कम कुशलता से उपयोग करते हैं। विशेषज्ञों की अच्छी तरह से चयनित टिप्पणियां हैं और एक पर्वतारोही परियोजना ने संभवतः एक शिखर तक पहुंचने में मदद की है। और हम पुरजा के परिवार को देखते हैं, जिसमें भाई भी शामिल है जो उसे वित्तीय और शारीरिक जोखिम लेने का आग्रह करता है, और वह माँ जिसे वह बहुत प्यार करता है, लेकिन उसकी यात्रा को आशीर्वाद देता है। मेस्नर शामिल कठिनाई के बारे में स्पष्ट है। "लोग कहेंगे कि यह मजेदार है। यह मजाक नहीं है। यह एक ऐसी जगह है जहां आपको दर्द से निपटना सीखना होगा।" लेकिन पुरजा और उनकी टीम में जबरदस्त अपील है, खतरों के बारे में स्पष्ट लेकिन हमेशा गर्मजोशी और अच्छा उत्साह दिखाते हुए।

पुर्जा का कहना है कि वह कभी भी एक पर्वतारोही को यह कहते हुए नहीं सुनना चाहता कि "मेरे शेरपा ने मेरी मदद की।" शेरपाओं के नाम हैं। उनके नाम के बिना, वे कहते हैं, "वे भूत हैं।" वह जानता है कि अगर कोई पश्चिमी व्यक्ति इन चढ़ाई को पूरा करता है, तो यह विश्व समाचार होगा। यह फिल्म हमें टीम वर्क, समर्पण, राष्ट्रीय गौरव, आश्चर्यजनक विस्तारों और इस कारण को दिखाती है कि पुरजा और उनकी टीम सर एडमंड हिलेरी के रूप में प्रसिद्ध होने के लायक हैं, शायद इससे भी ज्यादा।

Please click the link to watch this movie trailer: